http://i93.photobucket.com/albums/l80/bigrollerdave/flash/sign.swf" quality="high" wmode="transparent"

Wednesday, January 23, 2013

2013 का स्वागत


2013 का स्वागत एक वास्तविक मुस्कुराहट के साथ करें, एक ऐसी मुस्कुराहट जो भीतर से हो। कलैंडर के पन्ने पलटने के साथ साथ हम अपने मन के पन्नों को भी पलटते जाएं । प्रायः हमारी डायरी स्मृतियों से भरी हुई होती है। ध्यान दें कि आपकी आने वाली तारीखें बीती हुई घटनाओं से न भर जाएं। बीते हुए समय से कुछ सीखें, कुछ भूलें और आगे बढ़ें।

वर्तमान जीवन के अनुभव को आपका भूतकाल नष्ट न करने पाएं। भूतकाल को क्षमा कर दें। यदि आप अपने बीते हुए समय को क्षमा नहीं कर पाएंगे तो आप का भविष्य दुःखपूर्ण हो जाएगा।  भूत को छोड़ कर नया जीवन शुरू करने का संकल्प करें।

इस बार नववर्ष के आगमन पर हम इस पृथ्वी के लिए शांति तथा संपन्नता के संकल्प के साथ सभी को शुभकामनाएं दें।  समाज के लिए कुछ अच्छा करने का संकल्प लें, जो पीड़ित हैं उन्हें धीरज दें।

जब भी आप लोगों के लिए उपयोगी हुए तो उसका पुण्य भी आपको मिला- वह लुप्त नहीं होता। आपके द्वारा किए गए अच्छे कर्म हमेशा पलट कर आपके पास वापस आएंगे।

 सच्चा आध्यात्मिक पहलू जाति, धर्म, तथा राष्ट्रीयता की संकुचित सीमाओं को तोड़ देता है तथा सभी में व्याप्त जीवन ऊर्जा से अवगत कराता है।

अपनी आंखों को खोलें और देखें की आपको कितना कुछ मिला हुआ है। इस नव वर्ष पर यह ध्यान दें कि आपको क्या मिला है, इस पर नहीं कि आपको क्या नहीं मिला। य

जब आप नि:स्वार्थ सेवा करते हैं तो आपको कितना अधिक संतोष मिलता है। इससे आपको यह भी पता चलेगा कि आपकी अपनी समस्या बहुत छोटी हैं। बार-बार मन में कहना कि 'मुझे क्या मिलेगा?'मानसिक अवसाद का सबसे बड़ा कारण है। 'मुझे क्या मिलेगा?' समृद्धि की कमी का लक्षण है।

इस वर्ष पंछी की तरह मुक्त हो जाएं। अपने पंखों को खोलें और उड़ना सीखें।  आप अपनी स्वतंत्रता को कब महसूस करेंगे? मरने के बाद? अभी इसी क्षण मुक्त हो जायें। बैठ कर तृप्त हो जाएं। कुछ समय ध्यान और सत्संग में बैठें। यह आपके मन को शांत तो करता ही है और साथ ही संसार की चुनौतियों का सामना करने के लिए आपकी चेतना को आंतरिक बल देता है।

जब मन विश्राम करता है तब बुद्धि तीक्ष्ण हो जाती है। जब मन आकांक्षा, ज्वर या इच्छा जैसी छोटी-छोटी चीज़ों से भरा हो तब बुद्धि क्षीण हो जाती है।  केन्द्रित रहने से हमेशा खुशी पास रहती है। इसी शांति से प्रतिभाएं उभरती हैं। सहज ज्ञान मिल जाता है, सुंदरता आ जाती है, शांति आती है, प्रेम प्रकट होता है। समृद्धि आती है।

No comments: